Digital India Essay In Hindi | डिजिटल इंडिया पर निबंध

Digital-India-Essay-In-Hindi
Digital-India-Essay-In-Hindi

Find short and long “Digital India” डिजिटल इंडिया निबंध| essay in Hindi. On the Digital India (डिजिटल इंडिया) campaign, we are providing many essays here to help the students, because they are generally assigned the task of writing essays in any examination or competition in the classroom. digital india essay in hindi 500 words

डिजिटल इंडिया क्या है? WHAT IS DIGITAL INDIA?

Digital India मोदी सरकार द्वारा एक छत्र अभियान है जिसके अंतर्गत बहोत सारे अभियानों का आरम्भ करना सरकार का मूल उद्देश्य है| ‘डिजिटल इंडिया’ के तहत जिस लक्ष्‍य को पाने पर ध्‍यान केन्‍द्रित किया जा रहा है, वह है भारतीय प्रतिभा (आईटी) + सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) = कल का भारत (आईटी)।

‘डिजिटल इंडिया’ Digital India एक व्‍यापक कार्यक्रम है जो अनेक सरकारी मंत्रालयों और विभागों को कवर करता है। मोदी जी के कहेनुसार वोह दिन दूर नहीं जब डिजिटल इंडिया केकारण पूरा विश्व में भारत की एक अलग पहचान होगी| ‘डिजिटल इंडिया’ Digital India का विज़न तीन प्रमुख क्षेत्रों पर केन्‍द्रित है। ये हैं– हर नागरिक के लिए उपयोगिता के तौर पर डिजिटल ढांचा, मांग पर संचालन एवं सेवाएं और नागरिकों का डिजिटल सशक्‍तिकरण।

हर नागरिक के लिए उपयोगिता के तौर पर डिजिटल ढांचे में ये उपलब्‍ध हैं- नागरिकों को सेवाएं मुहैया कराने के लिए एक प्रमुख उपयोग के रूप में हाई स्‍पीड इंटरनेट, डिजिटल पहचान अंकित करने का ऐसा उद्गमस्‍थल जो अनोखा, ऑनलाइन और हर नागरिक के लिए प्रमाणित करने योग्‍य है, मोबाइल फोन व बैंक खाते की ऐसी सुविधा जिससे डिजिटल व वित्‍तीय मामलों में नागरिकों की भागीदारी हो सके, साझा सेवा केन्‍द्र तक आसान पहुंच, पब्‍लिक क्‍लाउड पर साझा करने योग्‍य निजी स्‍थान और सुरक्षित साइबर-स्‍पेस।

सभी विभागों और न्यायालयों में मांग पर समेकित सेवाओं समेत शासन और सेवाओं, ऑनलाइन और मोबाइल प्लेटफॉर्म पर सही समय पर सेवाओं की उपलब्धता, सभी नागरिकों को क्लाउड एप पर उपलब्ध रहने का अधिकार है। डिजिटल तब्दील सेवाएं के जरिये व्यवसाय में सहजता करने, इलेक्ट्रॉनिक और नकदी रहित वित्तीय लेन-देन करने, निर्णय सहायता सिस्टम और विकास के लिए जीआईएस का फायदा उठाना।

नागरिकों को डिजिटल सशक्त बनाने के साथ में सार्वभौमिक डिजिटल साक्षरता, सर्वत्र सुगम डिजिटल संसाधनों, डिजिटल संसाधनों/सेवाओं की भारतीय भाषाओं में उपलब्धता, सुशासन के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्मों और पोर्टबिलिटी के सभी अधिकारों को क्लाउड के जरिये सहयोगपूर्ण बनाना। नागरिकों को शासकीय दस्तावेजों या प्रमाण-पत्रों आदि को उनकी मौजूदगी के बिना भी भरा जा सकेगा।

डिजिटल इंडिया निबंध #1 (डिजिटल इंडिया एस्से)

Digital India (डिजिटल इंडिया निबंध) Hindi essay for Class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 and 10. Read on to find more about Digital India initiative. Find here model essay on Digital India in easy Hindi language for students in 200, 500, 800 words.

1 जुलाई 2015 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा डिजिटल इंडिया (Digital India) प्रोजेक्ट की शुरुआत की गयी थी। देश के लोगों के बेहतर विकास और वृद्धि के लिये रुपांतरित भारत के लिये ये एक प्रभावशाली योजना है। वरिष्ठ मंत्रालयी सहयोगियों और प्रमुख कंपनियों के सीईओ की मौजूदगी में बुधवार को पीएम के द्वारा डिजिटल इंडिया (Digital India) सप्ताह (1 जुलाई से 7 जुलाई) शुभारंभ हुआ। सुशासन और अधिक नौकरियों के लिये भारत को एक डिजिटल विस्तार देना इसका लक्ष्य है। सरकारी सेवा और लोगों के बीच की दूरी के अंतर को मिटाने के लिये डिजिटलीकरण अभियान की ओर भारत के पीएम ने अपना श्रेष्ठ प्रयास किया। किसी भी दूसरे देश से ज्यादा वृद्धि और अच्छे भविष्य के लिये भारत में डिजिटलीकरण की बहुत जरुरत थी।

डिजिटल इण्डिया में नौ स्तम्भ सम्मिलित है– (Digital India 9 Pillars)

  1. ब्राडबेण्ड हाई-वे – इसके तहत देश के आख़िरी घर तक ब्रॉडबैंड के ज़रिए इंटरनेट पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा
  2. मोबाइल कनेक्टिविटी के लिए सार्वभौमिक ऐक्सेस
  3. जनता इन्टरनेट ऐक्सेस कार्यक्रम
  4. ई-गवर्नेन्स – तकनीकी के जरिये सरकार में सुधार – सरकारी दफ्तरों को डिजीटल बनाना और सेवाओं को इंटरनेट से जोड़ने का
  5. ई-क्रान्ति- सेवाओं को इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रदान करना
  6. सभी के लिए सूचनायें
  7. इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन – इसके तहत उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के लिए कल-पुर्जों के आयात को शून्य करना है
  8. नौकिरयों के लिए आईटी
  9. जल्दी पैदावार कार्यक्रम

डिजिटल इंडिया पर हिंदी स्लोगन – Digital India Slogan in Hindi

  1. डिजिटल इंडिया का उद्देश्य, डिजिटल हो पूरा देश ।
  2. सरकार का यह उपक्रम, बनाए सेवाओं को सुगम ।
  3. डिजिटल सेवाएँ मिलेंगी, आधारिक संरचना सुधरेगी ।
  4. अब डिजिटल होगा जन-जन, जब ग्रामीण क्षेत्रों में मिलेगा हाई-स्पीड इन्टरनेट कनेक्शन ।
  5. जुड़ेंगे शहर-ग्राम के संग, सुचना पाना अब होगा सुगम ।
  6. कागज़ी काम होगा कम, डिजिटल होगा देश का जन-जन ।
  7. डिजिटल इंडिया का उद्देश्य, ई-गवर्नेंस से आगे बढ़ेगा देश ।
  8. डिजिटल इंडिया का विस्तार, रोज़गार अवसर लाएगा अपार ।
  9. इन्टरनेट की पहुँच होगी सार्वजनिक, सेवाओं में सरलता करेगी जन-हित ।

ये सभी एक मिश्रित कार्यक्रम है और सभी मंत्रालयों एवं सरकारी विभागों से जुड़े हुये है।

डिजिटल भारत कार्यक्रम के तहत कई मौजूदा योजनाओं के साथ मिलकर कार्य करना है, जिसके दायरों को पुर्नगठित और पुर्नकेन्द्रित किया गया है। क्लाउड, मोबाइल इत्यादि टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देना, परिवर्तनकारी प्रक्रिया पुनर्रचना और प्रक्रिया में सुधार पर ध्यान केंद्रित करना, अंत-प्रचालनीय उपक्रम और एकीकृत सेवा प्रदान करने के मानकों पर आधारित है और एक समकालिक ढंग से लागू किया जाएगा। डिजिटल इण्डिया के माध्यम से “मेड इन इण्डिया” इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों, उत्पादकों और सेवाओं के पोर्टफोलियो को भी बढ़ावा देना और देश में युवाओं के लिए रोजगार की संभावना को बढ़ावा देना है।

डिजिटल इंडिया निबंध #2 – Digital India Essay #2 In Hindi 250 Words

1 जुलाई 2015 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा  Digital India प्रोजेक्ट की शुरुआत की गयी थी। देश के लोगों के बेहतर विकास और वृद्धि के लिये रुपांतरित भारत के लिये ये एक प्रभावशाली योजना है। वरिष्ठ मंत्रालयी सहयोगियों और प्रमुख कंपनियों के सीईओ की मौजूदगी में बुधवार को पीएम के द्वारा डिजिटल इंडिया सप्ताह (1 जुलाई से 7 जुलाई) शुभारंभ हुआ। सुशासन और अधिक नौकरियों के लिये भारत को एक डिजिटल विस्तार देना इसका लक्ष्य है। सरकारी सेवा और लोगों के बीच की दूरी के अंतर को मिटाने के लिये डिजिटलीकरण अभियान की ओर भारत के पीएम ने अपना श्रेष्ठ प्रयास किया। किसी भी दूसरे देश से ज्यादा वृद्धि और अच्छे भविष्य के लिये भारत में डिजिटलीकरण की बहुत जरुरत थी।

डिजिटल इंडिया अभियान के निम्न लाभ: (Advantages Of Digital India in Hindi)

  • डिजिटल लॉकर व्यवस्था लागू करने को ये मुमकिन बनाएगा जिसके परिणाम स्वरुप रजिस्टर्ड संग्रह के माध्यम से ई-शेयरिंग सक्षम बनाने के साथ ही भौतिक दस्तावेज़ को कम करने के द्वारा कागजी कार्यवाही को घटाएगा।
  • ये एक प्रभावशाली ऑनलाईन मंच है जो “चर्चा, कार्य करना, और वितरण” जैसे विभिन्न दृष्टिकोण के द्वारा शासन प्रणाली में लोगों को शामिल कर सकता है।
  • सरकार के द्वारा विभिन्न ऑनलाईन लक्ष्यों की प्राप्ति को ये सुनिश्चित करेगा।
  • कहीं से भी अपने दस्तावेज़ और प्रमाणपत्र को ऑनलाईन जमा करना लोगों के लिये ये संभव बनायेगा जो शारीरिक कार्य को घटायेगा।
  • ई-हस्ताक्षर संरचना के द्वारा नागरिक अपने दस्तावेज़ों को ऑनलाईन हस्ताक्षरित करा सकता है।
  • ई-अस्पताल के माध्यम से महत्वपूर्ण स्वास्थ्य परक सेवाओं को आसान बना सकता है जैसे ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन, डॉक्टर से मिलने का वक्त लेना, फीस जमा करना, ऑनलाईन लक्षणिक जाँच करना, खून जाँच आदि।
  • अर्जियों के जमा करने, प्रमाणीकरण प्रकिया, अनुमोदन और संवितरण के स्वीकृति के द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से लाभार्थी के लिये ये लाभ उपलब्ध कराता है।
  • ये एक बड़ा मंच है जो अपने नागरिकों के लिये पूरे देश भर में सरकारी और निजी सेवाओं के प्रभावशाली वितरण को आसान बनाता है।
  • भारत नेट कार्यक्रम (तेज गति का डिजिटल हाइवे) देश के लगभग 250,000 ग्राम पंचायतों को जोड़ेगा।
  • डिजिटल इंडिया पहल में मदद के लिये बाहरी स्रोत नीति भी एक योजना है। मोबाईल पर ऑनलाईन सेवाओं के बेहतर प्रबंधन के लिये जैसे वॉइस, डाटा, मल्टीमीडिया आदि, बीएसएनएल के अगली पीढ़ी का नेटवर्क 30 साल पुराने टेलिफोन एक्सचेंज को बदल देगा।
  • फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक के लिये राष्ट्रीय केन्द्र फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक को बढ़ावा देने में मदद करेगा।
  • पूरे देश में बीएसएनएल के द्वारा बड़े पैमाने पर वाई-फाई हॉटस्पॉट को फैलाने की योजना बनायी गयी है।
  • कनेक्टिवीटी से जुड़े सभी संबंधित मुद्दों को संभालने के लिये ब्रॉडबैंड हाइवे है।
  • सभी शहरों, नगरों और गाँवों में ब्रॉडबैंड हाइवे की खुली पहुँच माऊस के एक क्लिक पर विश्व स्तरीय सेवा की उपलब्धता को मुमकिन बनायेगा।

डिजिटल इंडिया निबंध #3 – Digital India Essay #3 In Hindi

डिजिटल इंडिया Digital India भारत सरकार की एक पहल है जिसके तहत सरकारी विभागों को देश की जनता से जोड़ना है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बिना कागज के इस्तेमाल के सरकारी सेवाएं इलेक्ट्रॉनिक रूप से जनता तक पहुंच सकें। इस योजना का एक उद्देश्य ग्रामीण इलाकों को हाई स्पीड इंटरनेट के माध्यम से जोड़ना भी है।

डिजिटल इंडिया के तीन कोर घटक हैं –

  1. डिजिटल आधारभूत ढाँचे का निर्माण करना |
  2. इलेक्ट्रॉनिक रूप से सेवाओं को जनता तक पहुंचाना |
  3. डिजिटल साक्षरता।

1 जुलाई 2015 को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में बड़े-बड़े उद्दोगपतियों जैसे मुकेश अंबानी, टाटा ग्रुप के साइरस मिस्त्री जैसे लोगो की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया अभियान की शुरुआत की। इस अभियान के तहत इंटरनेट क्रांति, इंटरनेट तक सबकी पहुंच, सबको स्मार्टफोन उपलब्ध कराना, आई टी के जरिए रोजगार, ब्रॉडबैंड हाईवें एवं भविष्य की तैयारी के कार्यक्रम का लक्ष्य को 2019 तक पुरा करना है।

डिजिटल इंडिया के प्रमुख 9 स्तंभ हैं-

  1. – ब्रॉडबैंड हाईवे
  2. – सबको फोन की उपलब्धता
  3. – इंटरनेट तक सबकी पहुंच
  4. – इ-शासन (टेक्नालॉजी की मदद से शासन)
  5. – ई-क्रांति (इलेक्ट्रानिक सेवाएं)
  6. – सभी के लिए सूचना
  7. – इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चरिंग
  8. – आईटी के जरिए रोजगार
  9. – भविष्य की तैयारी के कार्यक्रम

उल्लेखनीय है कि आज भी भारत के कुछ गांव जो अंधकार से निजात पाने के लिए बिजली को तरस रहे हैं उन्हें डिजिटल दुनिया से जोड़ना अपने आप में चुनौतीपूर्ण होगा इसके अलावा साइबर क्राइम का बढ़ता दायर लोगों में साक्षरता की कमी ध्यान देने योग्य है|

अंतर डिजिटल इंडिया ने भारत के महाशक्ति बनने की उड़ान में नई तकनीकी पंख लगा दिए हैं इससे न केवल सामाजिक आर्थिक विषमताएं दूर होंगी अपितु राष्ट्रीय एकता और अखंडता को नया आधार भी मिलेगा और हम तेजी से विश्व अर्थव्यवस्था के साथ समावेशी विकास की दिशा में बढ़ चलेंगे|

आप को Digital India Essay In Hindi पर निबंध कैसा लगा हमें जरुरु बताये जिससे हम अपनी कमियों का समझ कर आप के लिए और भी बेहतर लेख लेकर आ सके|

धन्यवाद !

#सम्बंधित : Hindi Essay, Hindi Paragraph, हिंदी निबंध।

स्वच्छता पर निबंध | Essay On Cleanliness In हिंदी

प्रदूषण एक समस्या पर निबंध |Essay on pollution a problem

शिक्षा के महत्त्व पर निबंध | Importance of education short essay in Hindi

Essay on Bhagat Singh in Hindi | भगत सिंह पर निबंध

Netaji Subhash Chandra Bose Biography

Sarojini Naidu Biography in Hindi | सरोजिनी नायडू जीवन परिचय

1 Trackback / Pingback

  1. Subhash Chandra Bose in Hindi | सुभाषचन्द्र बोस पर निबंध - PROUDHINDI.COM

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*