Prajwal Pandey बिहार के प्रज्वल पांडेय ने इंग्लैंड में लहराया परचम, जाने 16 साल की उम्र में कैसे रखा राजनीति में कदम

Prajwal Pandey hindi biography |प्रज्वल पांडे का जीवन परिचय | प्रज्वल पांडे से जुडी जानकारी
Prajwal Pandey hindi biography |प्रज्वल पांडे का जीवन परिचय | प्रज्वल पांडे से जुडी जानकारी

Prajwal Pandey hindi biography |प्रज्वल पांडे का जीवन परिचय | प्रज्वल पांडे से जुडी जानकारी

Prajwal Pandey प्रज्वल पांडेय
Prajwal Pandey प्रज्वल पांडेय

ऋृषि सुनक की कामयाबी में झारखंड के 19 साल के प्रज्जवल (Prajwal Pandey) का खास रोल ! जानें कनेक्शन

जिस देश ने कभी हमारे देश भारत पर राज किया। अब एक भारतीय ने उन लोगों के देश में इतिहास रच दिया है जिन्होंने हमें 200 साल तक हमें गुलाम बनाया। जो कभी नहीं हुआ, अब इंग्लैंड पर एक भारतीय राज करेगा।ऋषि सनक ने भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया। जिससे पूरे भारत का सीना गर्व से फूल गया। ऐसे में बिहार कैसे पीछे रह सकता है? प्रज्वल पांडे (Prajwal Pandey) उनके उनके चुनाव कार्यालय की केंद्रीय समिति में भी शामिल हैं। जो बिहार के सीवान से आता है।

बैंगलोर में हुआ था जन्म- Prajwal Pandey का 

प्रज्वल पांडे (Prajwal Pandey) का जन्म बैंगलोर में हुआ था। प्रज्वल (Prajwal Pandey) ने 2019 में ब्रिटिश यूथ पार्लियामेंट को रिकॉर्ड वोट से जीता था। 2019 में यूके यूथ पार्लियामेंट में चेम्सफोर्ड यूथ स्ट्रैटेजी ग्रुप के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने के बाद, उन्हें 2020 में एसेक्स क्लाइमेट एक्शन कमीशन के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। (Prajwal Pandey) प्रज्वल ने पहले कंजर्वेटिव पार्टी की कोर कैंपेन कमेटी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। ब्रिटेन के प्रधान मंत्री का चुनाव। बहुमुखी प्रतिभा को देखते हुए 30 की टीम में प्रज्वल पहली पसंद थे। (Prajwal Pandey) प्रज्वल ऋषि सनक के निर्देशन में काम कर रहे थे।

Prajwal Pandey की मां स्कूल में है टीचर

Prajwal Pandey) प्रज्वल की मां मनीषा पांडे एक ब्रिटिश पब्लिक स्कूल की शिक्षिका हैं। (Prajwal Pandey) प्रज्वल की  बहन प्रांजल कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में एमबीबीएस तृतीय वर्ष के छात्रा  हैं। दादा बागीश दत्त पांडेय और दादी रामसुमेरी देवी अपने पोते के इस प्रोजेक्ट से खुश हैं. दादा ने कहा हमने उसे पढ़ने के लिए भेजा है। लेकिन वे राजनीति में शामिल हो गए, जिससे उन्हें सफलता मिली।

बिहार से झारखंड आए थे काम करने Prajwal Pandey के दादाजी 

प्रज्वल (Prajwal Pandey) के दादा, एक सेवानिवृत्त पीडीआईएल कर्मचारी, बागीश दत्त पांडे,आवास संख्या आरएमकेफोर 45 में रह रहे हैं. बागीश दत्त पांडे के पिता जनार्दन पांडे 1951 में बिहार के सीवान में जिरादेई से एफसीआईएल सिंदरी में काम करने आए थे।

प्रजवाल (Prajwal Pandey) के दादा, बैगिश दत्त पांडे, यहां काम और जीवन के संबंध में झारखंड में सिंदरी आए। जबकि यह मूल रूप से सिवान जिले के  है। जानकारी के अनुसार, प्रजवाल अपने माता -पिता के साथ लगभग एक दशक तक ग्रेट ब्रिटेन में रहते  है। उनके परिवार के लोग अक्सर सिवान  का दौरा करते हैं। प्रजवाल के पिता के अनुसार, उन्होंने एसेक्स में चेम्सफोर्ड में किंग एडुआर्डो ग्रामर स्कूल में अध्ययन किया। इससे पहले, वह 2019 में केम्सफोर्ड यूथ स्ट्रेटेजी ग्रुप के उपाध्यक्ष थे। और 2020 में, एसेक्स की जलवायु ने भी आयोग के सह -संयोग की भूमिका निभाई। प्रजवाल के दादा के अनुसार, बगिश दत्त अध्ययन और सामाजिक कार्यों में बहुत तेज है। हम इसे देखकर बहुत खुश हैं।

टीम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था ऋषि सुनक ने 

प्रज्वल (Prajwal Pandey) के पिता राजेश पांडे ने कहा कि अगस्त 2022 में ब्रिटेन के प्रधान मंत्री पद के लिए ऋषि सनक की उम्मीदवारी के बाद प्रज्वल को वरिष्ठ अभियान टीम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था।

प्रज्वल (Prajwal Pandey) ने ऋषि, सनक के वरिष्ठ सलाहकारों के साथ काम किया। साल 2019 में प्रज्वल कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य बने। ब्रिटिश प्रधान मंत्री के चुनाव में ऋषि सनक की वित्तीय, आय, शिक्षा, विदेश और रक्षा नीतियों को उत्कृष्ट प्रकाश में प्रस्तुत किया गया था। जिससे आम जनता प्रभावित हुई।

कंजर्वेटिव पार्टी के मुख्य अभियान टीम में हुए थे शामिल

अगस्त 2022 में, जब मैं ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री के पद के लिए चुनावों को चुनौती दी, तो प्रजवाल को पार्टी की ओर से 30 सदस्यों के मुख्य अभियान की टीम में शामिल किया गया था।

2019 में, वह 16 साल की उम्र में कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य थे। इससे पहले, उन्हें 2019 में यूनाइटेड किंगडम यूथ पार्लियामेंट में रिकॉर्ड वोटों के साथ भी चुना गया था। इतना ही नहीं, युवा संसद ने भी ब्रिटिश संसद में संसद सदस्य के रूप में भाषणों भी दिया था | प्रजवाल पांडे (Prajwal Pandey) के पिता, राजेश पांडे, ग्रेट ब्रिटेन में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। उनकी मां मनीषा एक शिक्षक हैं। जबकि उनकी बहन प्राणजल कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एमबीबी का अध्ययन कर रही है।

बिहार में अक्सर लगा रहता है आना – जाना 

Prajwal Pandey प्रज्वल पांडे (Prajwal Pandey)य सीवान जिले के जीरादेई प्रखंड के जमापुर के रहने वाले हैं. वह बागीश दत्त पांडे के पोते और राजेश पांडे के बेटे हैं। हालांकि काम के चलते उनका परिवार झारखंड के सिंदरी में रहता है। लेकिन उनका परिवार अभी भी अक्सर गांव से ही आता है। प्रज्वल 16 साल की उम्र में 2019 में ग्रेट ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी में शामिल हुए थे।

Read More…

Rishi Sunak biography in hindi | जीवनी, रोचक तथ्य ब्रिटेन के वित्त मंत्री और प्रधानमंत्री पद के दावेदार भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक

पराग अग्रवाल का जीवन परिचय (Parag Agrawal Biography in Hindi) -2022

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*