त्योहारों से निपटने के बाद रिलेक्स करने के लिए नवंबर के महीने में बनाए इन जगहों पर घूमने का प्लान

हम्पी घुमक्कड़ों को बेहद पसंद आता है। हम्पी दुनिया भर से एडवेंचर लवर्स, वास्तुकला के प्रति उत्साही, ऑफ बीट पर्यटक प्रेमियों और भक्तों को बेहद आकर्षित करता है। इस महीने आप नवंबर में घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं। 

हम्पी - Hampi

कर्नाटक में लगातार धुंध भरे परिदृश्य के साथ पहाड़ों के बीच स्थित, कूर्ग एक लोकप्रिय कॉफी उत्पादक हिल स्टेशन है। यह अपनी खूबसूरत हरी-भरी पहाड़ियों और उनसे होकर बहने वाली धाराओं के लिए लोकप्रिय है। 

कूर्ग - Coorg 

पुष्कर एक छोटा मंदिरों से घिरा शहर है, जो राजस्थान में अजमेर से लगभग 15 किमी दूर स्थित है। पुष्कर में हर नवंबर पुष्कर मेला आयोजित होता है, जो देश के सबसे बड़े ऊंट मेलों में से एक है। 

पुष्कर - Pushkar

पांडिचेरी तमिलनाडु के करीब एक शहर है और सुंदर दक्षिण-पूर्वी तटरेखा से घिरा हुआ है। पांडिचेरी को फ्रांसीसी द्वारा उपनिवेशित किया गया था और परिणामस्वरूप, अधिकांश इमारतें फ्रांसीसी वास्तुकला से प्रेरित हैं। 

पांडिचेरी - Pondicherry

हिमालय में बसे, मनाली में ओक, देवदार और देवदार के जंगलों से भरी शानदार घाटियां हैं। मनाली की खूबसूरती को बढ़ाने में ब्यास नदी भी अपना पूरा काम कर देती है। जोगनी फॉल्स और राहाला जैसे खूबसूरत झरने भी देखने लायक हैं। 

मनाली - Manali

जैसलमेर भारत में राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी राज्य में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। सुनहरे बलुआ पत्थर में अपने सुनहरे टीलों और महलों के कारण इसे 'गोल्डन सिटी' के रूप में जाना जाता है।  

जैसलमेर - Jaisalmer