इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके घर पर बनाएं डिलिशियस चाइनीज फ्राइड राइस

[ad_1]

चाइनीज फ्राइड राइस खाने में बेहद ही डिलिशियस होते हैं। अमूमन इसे लोग बाजार से लाकर खाते हैं, लेकिन चाइनीज फ्राइड राइस को घर पर भी बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है। अगर कभी घर में उबले हुए चावल बच जाते हैं तो ऐसे में उन चावलों से भी आप चाइनीज फ्राइड राइस बना सकते हैं।

जब हर दिन रोटी-सब्जी खाकर बोरियत होने लगती है तो ऐसे में कुछ अच्छा खाने का मन करता है। हो सकता है कि आप अपने रेग्युलर फूड से हटकर कुछ खाना चाहते हों तो ऐसे में चाइनीज फ्राइड राइस खाना यकीनन एक अच्छा विचार है। चाइनीज फ्राइड राइस खाने में बेहद ही डिलिशियस होते हैं। अमूमन इसे लोग बाजार से लाकर खाते हैं, लेकिन चाइनीज फ्राइड राइस को घर पर भी बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है। अगर कभी घर में उबले हुए चावल बच जाते हैं तो ऐसे में उन चावलों से भी आप चाइनीज फ्राइड राइस बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको चाइनीज फ्राइड राइस बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं-

आवश्यक सामग्री-

– 2 कप उबले हुए चावल

– 1 प्याज

– 1 हरी मिर्च, वैकल्पिक

– बारीक कटी हुई अदरक 

– बारीक कटा हुआ लहसुन

– 1/4 कप बारीक कटी हुई गाजर

– 1/4 कप बारीक कटी पत्ता गोभी

– 2 डंठल बारीक कटी हरा प्याज

– 1/4 कप बारीक कटी फ्रेंच बीन्स

– आधा बड़ा चम्मच सोया सॉस

– 1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

– आधा चम्मच सिरका

– 2 बड़े चम्मच कुकिंग ऑयल

– नमक स्वादानुसार

चाइनीज फ्राइड राइस बनाने की विधि-

चाइनीज फ्राइड राइस बनाने के लिए आपको पहले कुछ तैयारियां करनी होंगी। इसके लिए आप प्याज व हरी मिर्च को काट लें। अब आप एक पैन में तेल डालकर गरम करें। अब पैन में प्याज, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन डालकनर एक-दो मिनट के लिए भूनें। अब बारी आती है सब्जियों की। इसमें आप गाजर, पत्ता गोभी, हरे प्याज़ और फ्रेंच बीन्स डालकर तेज आंच पर 2 से 3 मिनट के लिए भूनें। ध्यान रखें कि फ्राइड राइस बनाते समय सब्जियों को गलाया नहीं जाता है। वे हल्की कुरकुरी होनी चाहिए। 

अब आप इसमें काली मिर्च पाउडर, सोया सॉस और नमक डालकर मिक्स करें। इसके बाद आप इसमें उबले हुए चावल और सिरका डालकर हल्के हाथों से मिलाएं, ताकि चावल टूटे नहीं। करीबन दो-तीन मिनट तक इसे पकाने के बाद आप गैस बंद कर दें। आपके डिलिशियस चाइनीज फ्राइड राइस बनकर तैयार है। आप इसे एक सर्विंग बाउल में निकाल लें। इसे मंचूरियन ग्रेवी के साथ गरमागरम परोसें।

– मिताली जैन

[ad_2]

Source link

Leave a Comment