जब सचिन तेंदुलकर ने मुल्तान टेस्ट मैच 2003 में तीसरे दिन के खेल में आखिरी गेंद पर मोइन खान को बेहतरीन गुगली से बोल्ड किया, देखें वीडियो

इस टेस्ट मैच में सचिन तेंदुलकर ने 1 विकेट लिया था।तेंदुलकर ने इस मैच में 194 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

नयी दिल्ली। सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी का हर कोई फैन रहा है. मास्टर ब्लास्टर ने अपनी बल्लेबाजी के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े हैं। सचिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगा चुके हैं, जिसे तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए बेहद मुश्किल है। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर ने बल्लेबाजी में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्होंने गेंदबाजी भी की है और विकेट भी लिए हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में टेस्ट क्रिकेट में 46 और वनडे में 154 और टी20 इंटरनैशनल में 1 विकेट लिया है। सचिन के इन विकेटों में से पाकिस्तान के मोईन खान का विकेट बेहद यादगार रहा है.

2004 में भारत के पाकिस्तान दौरे के दौरान सचिन तेंदुलकर द्वारा मोइन खान को आउट करना सबसे चर्चित घटनाओं में से एक था। मुल्तान टेस्ट के तीसरे दिन की आखिरी गेंद पर सचिन तेंदुलकर की शानदार गुगली ने टीम के साथियों, क्रिकेट विशेषज्ञों और प्रशंसकों को हैरान कर दिया। टीम इंडिया ने रावलपिंडी में खेले गए तीसरे मुकाबले में सीरीज 2-1 से जीत ली। इस टेस्ट मैच में राहुल द्रविड़ ने टॉस जीता. वीरेंद्र सहवान ने 309 रनों की विस्फोटक पारी खेली। यह टेस्ट क्रिकेट में किसी भारतीय द्वारा बनाया गया पहला तिहरा शतक था।
क्या आपको याद है IPL 2019 में वायरल हुई RCB की मिस्ट्री गर्ल, देखिए कितना बदल गया है उनका लुक

मैच के दूसरे दिन राहुल द्रविड़ उस समय विवादों में घिर गए जब उन्होंने भारतीय पारी को 5 विकेट के नुकसान पर 675 रन पर घोषित कर दिया। विवाद इसलिए हुआ क्योंकि जब पारी घोषित हुई तब सचिन 194 रन पर खेल रहे थे. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने बिना कोई विकेट खोए 42 रन बना लिए थे। मैच के अगले दिन पाकिस्तान ने आक्रामक बल्लेबाजी की और फॉलोऑन से बचने के लिए काफी संघर्ष किया। यासिर अहमद ने 91 रन और कप्तान इंजमाम उल हक ने 77 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजों ने 5 विकेट लिए। जब सचिन तेंदुलकर गेंदबाजी के लिए आए तो यह दिन के खेल की आखिरी गेंद थी और इसे मोईन खान को खेलना था.

इस समय पाकिस्तान का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 364 रन था. खेल नॉन स्ट्राइक एंड पर था। भारत को इस साझेदारी को तोड़ने की सख्त जरूरत थी। इस दौरान सचिन तेंदुलकर और मोइन खान के बीच कुछ बातों का आदान-प्रदान हुआ। सचिन तेंदुलकर ने कहा, ‘मैंने उन्हें पहले भी आउट किया है, आज भी मैं उन्हें आउट करूंगा.’ इसके जवाब में मोईन खान ने कहा, ‘आज मैं आपको छक्का मारूंगा।’ सचिन तेंदुलकर ने कहा, ‘चलो, दिखाओ।

 

बेल्ट से पीटते थे पिता, जख्मों पर मरहम लगाती थीं बहनें, दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज ने खोला राज

सचिन तेंदुलकर ने गेंदबाजी की. मोइन खान गुगली के लिए तैयार नहीं थे। गेंद सीधे लेग स्टंप पर लगी। क्रीज पर डटे रहे मोईन खान। सचिन तेंदुलकर ने इस विकेट का शानदार जश्न मनाया। सचिन तेंदुलकर की इस जादुई गेंद को देख हर कोई हैरान रह गया। भारत ने यह मैच पारी और 52 रनों से जीत लिया।

“isDesktop=”true” id=”5716153″ >

बता दें कि सचिन तेंदुलकर कभी तेज गेंदबाज बनना चाहते थे। वह 1987 में एमआरएफ पेस फाउंडेशन भी गए, लेकिन उनकी कम ऊंचाई के कारण डेनिनस लिली ने उन्हें खारिज कर दिया। डेनिस लिली ने सचिन से कहा कि अपनी बल्लेबाजी पर ही ध्यान दो। हालांकि बाद में बल्लेबाजी के साथ-साथ सचिन ने अपने खेल में ऑफ-ब्रेक और लेग-ब्रेक को भी शामिल किया।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment