सर्दियों में स्किन को जरूर करें एक्सफोलिएट, निकल जाती है ड्राई और डेड स्किन

Benefits Of Skin Exfoliation In Winters: सर्दी में स्किन को एक्सफोलिएट करने से स्किन मुलायम बनने के साथ चमकदार भी बनती है। सर्दी के मौसम में स्किन का एक्सफोलिएशन करने से, आपकी त्वचा मुलायम होती है और उसमें एक अद्भुत चमक आती है।सर्दी के मौसम में स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। इस मौसम में ठंडी हवाएं स्किन को ड्राई कर देती हैं, जिससे स्किन का ग्लो कम हो जाता है। साथ ही, ड्राईनेस के कारण स्किन फट भी जाती है। ऐसे में स्किन को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन साफ होती है और त्वचा ग्लोइंग बनती है।

Benefits Of Skin Exfoliation In Winters-Photos
Benefits Of Skin Exfoliation In Winters-Photos 

सर्दी के मौसम में स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। इस मौसम में ठंडी हवाएं स्किन को ड्राई कर देती हैं, जिससे स्किन का ग्लो कम हो जाता है। साथ ही, ड्राईनेस के कारण स्किन फट भी जाती है। ऐसे में स्किन को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन साफ होती है और त्वचा ग्लोइंग बनती है।

सर्दी में स्किन को एक्सफोलिएट करने के फायदे निम्नलिखित हैं:

  • मृत त्वचा को हटाता है: सर्दियों में स्किन की ऊपरी परत में मृत त्वचा की परत जम जाती है, जिससे त्वचा का ग्लो कम हो जाता है। एक्सफोलिएशन से मृत त्वचा की परत हट जाती है और त्वचा साफ और चमकदार बनती है।
  • रोमछिद्रों को खोलता है: एक्सफोलिएशन से रोमछिद्रों में जमी गंदगी और तेल साफ हो जाता है, जिससे रोमछिद्र खुल जाते हैं। इससे त्वचा में ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर होता है और त्वचा स्वस्थ रहती है।
  • मॉइस्चराइजर को अवशोषित करने में मदद करता है: एक्सफोलिएशन से स्किन की सतह पर मौजूद डेड स्किन हट जाती है, जिससे मॉइस्चराइजर आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाता है। इससे त्वचा को भरपूर नमी मिलती है और त्वचा ड्राई नहीं होती है।
  • मुंहासों से बचाता है: एक्सफोलिएशन से स्किन पर मौजूद डेड स्किन और गंदगी साफ हो जाती है, जिससे मुंहासों के होने की संभावना कम हो जाती है।
  • ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाएं: स्किन को एक्सफोलिएट करने से स्किन के ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद मिलती है। यह त्वचा की नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है। एक्सफोलिएट करने से रक्त संचार बेहतर होता है और त्वचा चमकदार बनती है। इसके नियमित उपयोग से बढ़ती उम्र के निशान भी कम होते हैं।
  • स्किन को बनाए मुलायम:सर्दी में स्किन काफी बेजान हो जाती है। जिस कारण त्वचा काफी खुरदुरी नजर आती है। ऐसे में एक्सफोलिएट करने से स्किन मुलायम बनती है और स्किन केयर के और प्रोडक्ट के इस्तेमाल के लिए तैयार होती है। एक्सफोलिएशन रूटीन के बाद हमेशा सीरम और मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए।

    सर्दियों में स्किन को एक्सफोलिएट करने से स्किन को फायदे मिलते हैं। हालांकि, स्किन को हफ्ते में केवल 2 बार ही एक्सफोलिएट करें। साथ ही ध्यान रखें कि एक्सफोलिएट करने के दौरन स्किन को ज्यादा न रगड़ें। स्क्रब करने से पहले स्किन पर पैच टेस्ट अवश्य करें।

सर्दी में स्किन को एक्सफोलिएट करने का तरीका

सर्दी में स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए बाजार में मिलने वाले स्क्रब या घर पर बनाए स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है। घर पर स्क्रब बनाने के लिए आप निम्नलिखित सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • चीनी और शहद
  • ओट्स और दूध
  • ग्रीन टी और नींबू का रस

स्क्रब का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि आप हल्के हाथों से स्क्रब करें, ताकि त्वचा को नुकसान न पहुंचे। सप्ताह में कम से कम एक बार स्किन को एक्सफोलिएट करना चाहिए।

कुछ एक्सपर्ट टिप्स

  • स्किन को एक्सफोलिएट करने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।
  • यदि आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है, तो एक्सफोलिएशन के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।
  • यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तो एक्सफोलिएशन के बाद एक टोनर का इस्तेमाल करें।

निष्कर्ष

सर्दी में स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। इससे त्वचा स्वस्थ, चमकदार और मुलायम बनती है।

पहली सर्दी शिशु की सेहत को कर सकती है खराब, इन 10 तरीकों से रखें उनका ख्याल

Leave a Comment