सौरव गांगुली ने कोका कोला ट्रॉफी में ग्रांट फ्लावर की गेंद पर 3 बड़े छक्के जड़े और सभी 3 गेंदों में हार गए

कोका-कोला ट्रॉफी में सौरव गांगुली का कहर,ग्रैंड फ्लावर की 3 गेंदों को पूरे स्टेडियम में ले जाया गया

 भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को फिलहाल किसी परिचय की जरूरत नहीं है। उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं. एक समय था जब सौरव और सचिन की सलामी जोड़ी पूरी दुनिया में मशहूर थी। इन दोनों बल्लेबाजों ने अपने दम पर कई मैच जीते हैं। ऐसा ही एक मैच साल 1998 में भारत और जिम्बाब्वे के बीच शारजाह में खेला गया था। इस मैच में दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को 10 विकेट से जीत दिला दी।

कोका-कोला ट्रॉफी में चमके सचिन और सौरव:

13 नवंबर 1988 को कोका-कोला ट्रॉफी का फाइनल मैच भारत और जिम्बाब्वे के बीच शारजाह में खेला गया था। इस रोमांचक मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे की टीम निर्धारित ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 196 रन ही बना सकी. भारत के लिए तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने सबसे ज्यादा तीन सफलता हासिल की. इसके अलावा अनिल कुंबले ने दो, अजीत अगरकर, निखिल चोपड़ा, सुनील जोशी और सचिन तेंदुलकर ने एक-एक विकेट लिया.

इसे भी पढ़ें- टी20 वर्ल्ड कप में एबी डिविलियर्स ने पकड़े हैं सबसे ज्यादा कैच, 2 स्टार भी पीछे नहीं, लिस्ट से भारतीय खिलाड़ी गायब

भारतीय टीम ने विपक्षी टीम द्वारा दिए गए 197 रनों के लक्ष्य को बिना किसी नुकसान के 20 ओवर शेष रहते आसानी से हासिल कर लिया. टीम के लिए पारी की शुरुआत करते हुए सचिन ने 92 गेंदों में 124 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली। वहीं, सौरव ने 90 गेंदों में नाबाद 63 रनों का योगदान दिया।

गांगुली तीन ग्रैंड फ्लावर गेंदों को स्टेडियम में ले गए:

मैच के दौरान जब सचिन आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे. उस दौरान सौरव चुपचाप उनका साथ दे रहे थे। हालत यह थी कि शुरुआती 32 रन बनाने के लिए उन्होंने कुल 62 गेंदों का सामना किया। इस बीच उनके बल्ले से सिर्फ चार चौके निकले. लेकिन जैसे ही सचिन का शतक पूरा हुआ उन्होंने गियर बदला और विपक्षी टीम के स्टार खिलाड़ी ग्रांट फ्लावर की खबर ली.

हालत यह थी कि उन्होंने उनके खिलाफ तीन आसमान छूते छक्के जड़े और सभी गेंदें स्टेडियम के उस पार गिरीं. दरअसल, कप्तान एलिस्टेयर कैंपबेल ने पारी का 26वां ओवर फ्लॉवर को सौंपा। इस ओवर की पहली ही गेंद पर सौरव ने जोरदार हिट किया और गेंद स्टेडियम के पार जाकर छूट गई. यहां तक ​​कि अंपायर को मिली नई गेंद पर भी सौरव ने वही शॉट खेला और वह गेंद भी छक्के के साथ गंवा दी.

कैंपबेल यहीं नहीं रुके, उन्होंने एक बार फिर पारी का 28वां ओवर ग्रांट फ्लावर को थमा दिया. इधर सौरव गांगुली फिर तैयार बैठे थे. इस ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने एक बार फिर जोरदार प्रहार किया और यह गेंद भी छक्के के साथ स्टेडियम के बाहर चली गई. इस तरह इस मैच में गांगुली ने इन तीन बेहतरीन छक्कों के साथ कुल तीन गेंदें गंवाईं.

Source link

Leave a Comment