इंजमाम उल हक जिन्होंने 2003 विश्व कप से पहले 19 किलो वजन कम किया था लेकिन खराब प्रदर्शन के कारण खराब अनुभव सौरव गांगुली को याद आया

इंजमाम-उल-हक को एक बार काफी वजन कम करना पड़ा था, पाकिस्तान न केवल विश्व कप हार गया, इंजमाम को टीम से भी बाहर कर दिया गया।

नयी दिल्ली। भारत और पाकिस्तान की टीमें जब भी मैदान पर आमने-सामने होती हैं तो मुकाबला कड़ा होता है। जीत के लिए दोनों टीमों ने पूरी ताकत झोंक दी। लेकिन, मैदान के बाहर दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच अच्छी दोस्ती है. इसमें पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और इंजमाम-उल-हक शामिल हैं। गांगुली के कप्तानी करियर का बड़ा हिस्सा इंजमाम के खिलाफ रहा है। इंजमाम-उल-हक जितना अपने खेल को लेकर सुर्खियों में रहते थे, उतना ही वह अपने वजन को लेकर भी चर्चा में रहते थे। 2003 के वनडे वर्ल्ड कप से पहले इंजमाम का काफी वजन कम हो गया था। लेकिन, पूर्व पाकिस्तानी कप्तान पर यह दांव उल्टा पड़ गया। क्योंकि जितना वजन उन्होंने घटाया था, उतने ही रन वर्ल्ड कप में इंजमाम उल हक के बल्ले से निकले थे. इससे जुड़ा एक किस्सा गांगुली ने कार्यक्रम में सुनाया.

सौरव गांगुली ने स्पोर्ट्स तक पर इंजमाम उल हक के वजन को लेकर एक किस्सा सुनाया। गांगुली ने कहा था, ”इंजमाम उल हक 2003 वर्ल्ड कप में काफी फिट होकर पहुंचे थे. मैंने उनसे पूछा कि आप इतने फिट कैसे दिख रहे हैं। इस पर इंजमाम उल ने मुझसे कहा कि मैंने काफी ट्रेनिंग की है और वजन घटाकर टूर्नामेंट के लिए आया हूं. लेकिन, 2003 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड भाई रन नहीं बना सके थे। जब भी भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ाई होती थी तो मेरी नजर इंजमाम-उल-हक के वजन पर होती थी. क्योंकि मैंने देखा था कि जब इंजमाम का वजन ज्यादा होता था तो उनकी बल्लेबाजी भी मजबूत होती थी।

19 किलो वजन कम करने के बाद भी 19 रन बनाए: इंजमाम
इंजमाम उल हक ने भी सौरव गांगुली की बात को दोहराया और कहा कि ये सच है कि उन्होंने 2003 वनडे वर्ल्ड कप के लिए 19 किलो वजन कम किया था. मैंने उस विश्व कप में केवल 19 रन बनाए थे। तब से मैंने फिर कभी वजन कम करने की कोशिश नहीं की। मैंने इसे छोड़ दिया। मैंने सोचा था कि 5-10 किलो वजन कम हो जाएगा। लेकिन, अगर इतने ही रन बल्ले से निकले तो मुझसे बर्दाश्त नहीं होगा।

विश्व कप के बाद मैंने फिर कभी वजन कम नहीं किया’
2006 में एक इंटरव्यू के दौरान जब इंजमाम से इस बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘मैं ऐसा दोबारा कभी नहीं करूंगा। मैंने विश्व कप से ठीक पहले कड़ी मेहनत की थी। मैंने 19 किलो वजन कम किया। लेकिन मैं रन नहीं बना सका और फिर मुझे टेस्ट टीम से भी बाहर होना पड़ा।’

IND vs AUS 4th Test Live Updates: ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, भारतीय टीम करेगी गेंदबाजी

 टॉस जीतकर भारत-ऑस्ट्रेलिया दोनों हारी, अहमदाबाद में पहले बल्लेबाजी करना होगा फायदेमंद? आंकड़े देखें

वर्ल्ड कप में 6 मैचों में 19 रन बने थे
इंजमाम-उल-हक ने 2003 विश्व कप में कुल 6 मैच खेले और 3.16 की औसत से केवल 19 रन बनाए। उनका औसत सकलैन मुश्ताक और वकार यूनुस से भी कम रहा। पाकिस्तान की टीम तब वर्ल्ड कप में सिर्फ नामीबिया और नीदरलैंड्स को ही हरा पाई थी। उसे इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, जबकि जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच रद्द कर दिया गया था। इंजमाम-उल-हक के दो शून्य हैं। जबकि उनका बेस्ट स्कोर 6 रन रहा।

टैग: भारत बनाम पाकिस्तान, इंजमाम उल हक, वनडे विश्व कप, सौरव गांगुली

Source link

Leave a Comment