फलों के साथ इन सब्जियों को रखने की न करें गलती, फ्रिज में रहने के बाद भी जल्दी हो जाती हैं खराब

कई सारे फल और सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें फलों के साथ फ्रिज में स्टोर करने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा न करने पर सब्जियां ज्यादा समय तक ताजी नहीं रह पाती हैं। इसके लिए कुछ फल जिम्मेदार हो सकते हैं।

फ्रिज सही होने के बाद भी अक्सर सब्जियां जल्दी खराब हो जाती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आपको बता दें कि फलों और सब्जियों में अगल-अलग तरह के केमिकल और एंजाइम पाया जाता है। ऐसे में फलों और सब्जियों को साथ में रखने से यह जल्दी खराब होने लगती हैं। इसलिए फ्रिज में फल और सब्जियों को एकसाथ नहीं रखना चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फलों और सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको लंबे समय तक फ्रिज में फलों के साथ नहीं रखना चाहिए।

ब्रोकली

ब्रोकली एथिलीन सेंसिटिव सब्जी होती है। अगर आप इसके साथ एथिलीन बनाने वाले फलों सेब, अंगूर और अंजीर के साथ रखते हैं तो 50 प्रतिशत तक इसकी लाइफ लाइन कम हो जाती है। इसलिए फ्रिज में इसे स्टोर करने के बाद भी यह 2 से 3 दिन में खराब होने लगती है।

पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियों को ताजा रखने के लिए काफी सावधानी बरतनी होती है। क्योंकि यह भी एथिलीन सेंसिटिव सब्जियां होती हैं। इसलिए पत्तेदार सब्जियों को अंगूर, सेब और तरबूज आदि फलों के साथ स्टोर करने से बचना चाहिए। इन फलों के साथ पत्तेदार सब्जियां रखने से यह ज्यादा समय तक ताजी नहीं रह पाती हैं।

लौकी 

लौकी भी एथिलीन सेंसिटिव होती है। इसलिए लौकी को सेब, अंजीर, नाशपाती और अंगूर आदि फलों के साथ फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि यह एथिलीन को रिलीज करने का काम करते हैं। इससे लौकी लंबे समय तक फ्रेश नहीं रह पाती है।

पत्तागोभी

पत्तागोभी को ताजा रखने के लिए फ्रेश एयर की आवश्यकता होती है। बता दें कि पत्तागोभी भी एथिलीन सेंसिटिव सब्जियों में आती है। इसलिए इसको खरबूजे, कीवी और सेव आदि फलों के साथ नहीं रखना चाहिए।

Source link

 

 

Leave a Comment