कंबल को घर पर इस आसान तरीके से करें साफ, पानी और डिटर्जेंट के साथ बचेंगे ड्राई क्लीन के पैसे

सर्दियों का मौसम खत्म होते ही ऊनी कपड़ों के अलावा कंबल आदि को भी रखने का सिलसिला शुरू हो जाता है। लेकिन कंबल को साफ करने के लिए ड्राई क्लीन करवाना पड़ता है। लेकिन कंबल को आप बिना पानी, डिटर्जेंट और ड्राई क्लीन के भी आसानी से साफ कर सकते हैं।

भारत में सर्दियों का मौसम खत्म होने वाला है। ऐसे में धीरे-धीरे सारे गर्म कपड़ों को कबर्ड में वापस रखने की तैयारी होने लगती है। एक ओर जहां ऊनी कपड़े तो आसानी से साफ हो जाते हैं। लेकिन कंबल और भारी रजाई को साफ करने में परेशानी आती है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप दोबारा कंबल या रजाई को साफ करने की टेंशन नहीं लेगें। यह टिप्स बेहद आसान और सस्ते हैं। इन टिप्स की मदद से ड्राई क्लीनिंग के सारे पैसे भी बच जाएंगे।

धूप में सुखाएं

आमतौर पर लोग सर्दियां जाने के बाद कंबल को धुलने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप कंबल को नहीं भी धोते हैं और सिर्फ 4 से 5 घंटे के लिए धूप में डाल देंगें तो इसकी बदबू और बैक्टीरिया दोनों दूर हो जाएंगे। फिर कंबल को धोने की जरूरत नहीं होगी। लेकिन आपको 4-5 दिन लगातार इसे धूप में डालना होगा।

बेकिंग सोडा से करें साफ

कई बार कंबल पर जिद्दी दाग लग जाते हैं। इन दागों को छुड़ाने के लिए कंबल को धुलना या फिर ड्राई क्लीनिंग कराना पड़ता है। लेकिन बेकिंग सोडा की मदद से आप इसके जिद्दी दागों को आसानी से खत्म कर सकते हैं। इसके लिए कंबल पर पड़े दाग वाली जगह को गीले कपड़े से साफ कर बेकिंग सोडा को छिड़क दें। फिर थोड़ी देर बाद इसको हटा दें। इस आसान तरीके से दाग एकदम साफ हो जाएंगे। वहीं अगर ज्यादा दाग हों तो आप यह प्रक्रिया 2 से 3 बार कर सकते हैं।

ब्रश से करें क्लीन

वूलन ब्लैंकेट या रजाई को ज्यादा ड्राई क्लीन कराने से बचना चाहिए। क्योंकि ऊन बहुत सेंसिटिव फैब्रिक होता है। जब इस पर पानी पड़ता है कि तोय सिकुड़ने और टूटने लगता है। इसलिए मुलायम ब्रश को हल्के हाथों से इस पर घुमाएं। इसके अलावा आप इसे कुछ देर के लिए धूप में भी डाल सकते हैं।

ऐसे गंदा होने से बचाएं

अक्सर सर्दियों में इस्तेमाल होने वाले कंबल गंदा हो जाता है। इसलिए अगर आप इसे गंदा होने और धोने से बचाना चाहते हैं तो इस पर कवर लगा कर रखें। कवर लगाने से इसका कवर गंदा होगा। आपका कंबल सेफ रहेगा। साथ ही कवर को आसानी से धुला जा सकता है। 

Source link

Leave a Comment