होली के त्योहार को गुजिया और इन स्वीट डिशेज के साथ बनाएं और भी स्पेशल

[ad_1]

होली के त्योहार में सिर्फ गुजिया ही नहीं बल्कि इन स्वीट डिशेज को भी बना सकती हैं। घर पर आसान तरीके से इन स्वीट डिश को बनाकर आप मेहमानों के सामने सर्व कर सकती हैं। घर पर बने होने के कारण यह पूरी तरह से हेल्दी और टेस्टी होते हैं।

होली के त्योहार को अब कुछ दिन ही बाकी हैं। पूरा भारत एक बार फिर होली के रंग में रंगने के लिए तैयार है। इस वर्ष 7 और 8 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा। वहीं इस त्योहार में जमकर रंग और गुलाल उड़ाया जाता है। लेकिन कोई भी त्योहार मिठाइयों के बिना अधूरा होता है। ठीक वैसे ही होली का त्योहार भी गुजिया के बिना कैसे पूरा हो सकता है। उत्तर भारत समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में गुजिया को बड़े शौक से खाया जाता है। वहीं कुछ लोग मार्केट से मिठाई और गुजिया खरीदते हैं। आज इस आर्टिकल से माध्यम से हम आपको घऱ में गुजिया और बाकी मिठाइयां बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

गुजिया बनाने की रेसिपी

वहीं होली में बनने वाली गुजिया का स्वाद ही अलग होता है। होली में कई तरह की गुजिया बनाकर तैयार की जाती है। इसमें शहद वाली गुजिया, ड्राई गुजिया, खोया वाली गुजिया आदि होती हैं। 

आवश्यक सामग्री

मैदा- 2 कप

मावा- 250 ग्राम

चीनी पिसी हुई या बूरा- 1 कप

इलायची- 1 छोटा चम्मच पिसी हुई

बादाम- 8-10 कटे हुए

किशमिश- 8-10 

काजू- 8-10

चिरौंजी- 15-20 

घी- 300 ग्राम 

घर पर ऐसे बनाएं 

गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले आप मावे को अच्छे से सुनहरा होने तक भू लें। अब मावा के ठंडा होने पर इसमें चीनी, काजू, बादाम, किशमिश और इलायची मिला दें। अच्छे से मिक्स होने के बाद एक बर्तन में मैदा लें और इसमें 5 छोटी चम्मच घी मिलाएं। अब इस आटे के आप हल्के गर्म पानी से गूंथकर 20 मिनट के लिए कपड़े से ढककर रख दें। इसके बाद छोटी-छोटी लोइयां बनाकर इसकी पूरी बेल लें। इस दौरान सूखे मैदे का इस्तेमाल न करें। पूरी में 1 चम्मच मावा भरकर इसे गुजिया मेकर या सांचे से अच्छे से दबा दें। इस तरह से सारी गुजिया बनाकर इन्हें तल लें। इस दौरान गैस का फ्लेम मीडियम रखें। जिससे कि यह अच्छे से पक जाएं। इस आसान तरीके से आप अपने घर में गुजिया बना सकती हैं।

मालपुआ

गुजिया की तरह ही मालपुआ भी होली में बनने और खाई जाने वाली पॉपुलर मिठाई है। मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले आप पैन में चीनी, केसर, पानी और इलायची डालकर चाशनी तैयार कर लें। फिर कटोरी में दूध और खोया को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें मैदा मिला दें। मैदा मिलाए जाने के बाद चीनी और सौंफ भी डालें। इसके बाद आप मीडियम आंच पर मालपुआ तलकर इसे चाशनी में डुबो दें। इस आसान तरीके से आप घर पर मालपुआ बना सकती हैं। 

खीर

होली के दिन अधिकतर घरों में खीर जरूर बनती है। अगर आप भी होली में खीर बनाना चाहती हैं तो इसके लिए चावल को अच्छे से धुलकर सुखा लें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में दूध गर्म कर लें। जब दूध में उबाल आ जाए, तब इसमें चावल डालकर चलाएं। इस दौरान आपको दूध में ही चावलों को पकाना है। चावल के पक जाने के बाद आप इसके अपने हिसाब से चीनी मिला लें। फिर सबसे बाद में बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स को आप खीर में डालकर मेहमानों के आगे सर्व कर सकती हैं।

बादाम का हलवा

बादाम का हलवा सभी लोगों को पसंद होता है। अगर आप भी इस बार होली में बदाम का हलवा बनाना चाहती हैं तो सबस पहले बादाम को भिगो लें। इसके फूलने के बाद आप बादाम के ऊपर का छिलका उतार कर पेस्ट तैयार कर लें। फिर एक कढ़ाई में घी गर्म करने के बाद उसमें बादाम का पेस्ट डाल दें। अब इसको अच्छे से भून लें। जब यह पेस्ट अच्छे से भुन जाए तो इसमें चीनी मिला लें और सूखा होने तक पकाते रहें। हलवा सूखने के बाद इसमें बारीक कटा हुआ बादाम, किशमिश और पिस्ता डालकर मिक्स कर लें।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment