रोज पिएं गुड़हल और आंवला से बनी ड्रिंक, शरीर को मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

गुड़हल और आंवला दोनों ही आयुर्वेद में उपयोग होने वाली औषधीय पौधों हैं। इनमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। गुड़हल में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन आदि पाए जाते हैं, जबकि आंवले में विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन आदि पाए जाते हैं।

भारतीय आयुर्वेद में गुड़हल और आंवला दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर जड़ी-बूटियाँ हैं। इनका सेवन कई तरह से स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। गुड़हल का स्वाद खट्टा-मीठा होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। आंवला का स्वाद खट्टा होता है और यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुणों से भी भरपूर होता है।

गुड़हल और आंवला से बनी ड्रिंक-IMAGES

गुड़हल और आंवला से बनी ड्रिंक पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं, जिनमें शामिल हैं:गुड़हल और आंवला से बनी ड्रिंक इन दोनों ही जड़ी-बूटियों के गुणों को एक साथ प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है। यह ड्रिंक पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • इम्यूनिटी को मजबूत करता है: गुड़हल और आंवला दोनों ही में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे हमें मौसमी बीमारियों से बचाव मिलता है।जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।
  • वजन कम करने में मदद करता है: गुड़हल और आंवला दोनों ही में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
  • कैंसर से बचाव करता है: गुड़हल और आंवला दोनों ही में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाव करने में मदद करते हैं।
  • त्वचा को स्वस्थ रखता है: गुड़हल और आंवला दोनों ही में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं और त्वचा में चमक आती है।
  • हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है: गुड़हल में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। इससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है।
  • रक्तचाप को नियंत्रित करता है: गुड़हल में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • मोटापा कम करने में मदद करता है: आंवला में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो वजन घटाने में मदद करती है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और भूख को कम करने में मदद करता है।
  • आँखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है: गुड़हल और आंवला दोनों ही विटामिन ए का अच्छा स्रोत हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने और मोतियाबिंद और मैकुलर डिजनरेशन जैसी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

गुड़हल और आंवला से बनी ड्रिंक बनाने की विधि

सामग्री:

  • 2 कप पानी
  • 2-3 सूखे गुड़हल के फूल
  • 3-4 सूखे आंवले
  • स्वादानुसार शहद

गुड़हल और आंवला से बनी ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले 2 गिलास पानी को उबाल लें। जब पानी उबल जाए, तो इसमें 2 से 3 सूखे गुड़हल की पत्तियां और 3 से 4 टुकड़े सूखे आंवले की डालकर कुछ देर इस पानी को उबालें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसे ठंडा होने पर छान लें। इसमें स्वाद के लिए शहद या चीनी मिला सकते हैं।

विधि:

  1. एक बर्तन में पानी उबाल लें।
  2. जब पानी उबल जाए, तो इसमें गुड़हल के फूल और आंवले डालें।
  3. 5-7 मिनट तक उबालें।
  4. गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें।
  5. ठंडा होने पर इसमें स्वादानुसार शहद मिलाएं।
  6. छानकर पिएं।

 

निष्कर्ष

गुड़हल और आंवला से बनी ड्रिंक एक स्वादिष्ट और सेहतमंद ड्रिंक है। इस ड्रिंक को रोजाना पीने से आपके शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं।

नोट:

  • यदि आपको कोई बीमारी या एलर्जी है, तो इस ड्रिंक को पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो इस ड्रिंक को पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Read More Button, HD Png Download - vhv

Leave a Comment