स्टीव स्मिथ ने कहा कि मुझे नहीं पता था कि भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चौथे अहमदाबाद टेस्ट के लिए किस मिट्टी की पिच का इस्तेमाल किया गया था

नयी दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा और निर्णायक मैच 9 मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा। यह टेस्ट ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा भारत के लिए अहम है। भारत को अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना है तो यह टेस्ट जीतना जरूरी है. अब तक तीनों टेस्ट टर्निंग ट्रैक पर खेले गए हैं और मैच ढाई दिन में खत्म हुए हैं। ऐसे में अहमदाबाद टेस्ट में कैसी होगी पिच? इस पर दोनों टीमों की नजर है।

पिच की पहेली सुलझाने के बजाय अहमदाबाद टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की कमान संभालने वाले स्टीव स्मिथ ने मैच से एक दिन पहले एक बयान दिया. स्मिथ ने कहा कि पूरी सीरीज में अब तक जितने भी विकेट इस्तेमाल किए गए हैं उनमें से अहमदाबाद की पिच बल्लेबाजी के लिए सबसे अच्छी दिखती है. हालांकि स्मिथ को नहीं पता कि अहमदाबाद टेस्ट किस पिच पर खेला जाएगा. क्योंकि इस टेस्ट के लिए 2 तरह की पिचें तैयार की जा रही हैं. एक लाल मिट्टी से और दूसरी काली मिट्टी से।

पिच के पेंच में स्मिथ भी फंसे
स्टीव स्मिथ ने कहा कि क्यूरेटर के मुताबिक अहमदाबाद टेस्ट काली मिट्टी की पिच पर खेले जाने की 60 प्रतिशत संभावना है जबकि लाल मिट्टी की पिच पर मैच खेले जाने की 40 प्रतिशत संभावना है. हालांकि 60-40 का ये फॉर्मूला न तो स्मिथ को मंजूर था और न ही किसी और को. ग्राउंड स्टाफ मैच से पहले लाल और काली दोनों तरह की मिट्टी की पिच तैयार करने में क्यों जुटा है. यह समझ से परे है। क्योंकि आमतौर पर ऐसा होता नहीं है. अब यह भारतीय टीम प्रबंधन की रणनीति का हिस्सा है या कुछ और, यह तो मैच के दिन ही पता चलेगा. लेकिन, फिलहाल इस फॉर्मूले ने पिच की पहेली को सुलझने के बजाय उलझा दिया है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने काली मिट्टी से बनी पिच का मुआयना किया है.

स्मिथ 3 स्पिन गेंदबाजों के साथ जा सकते हैं
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने अहमदाबाद टेस्ट के लिए काफी हद तक अपनी प्लेइंग-XI तय कर ली है। भले ही घर में इस बात की चर्चा हो रही है कि ऑस्ट्रेलिया को 3 तेज गेंदबाजों के साथ उतरना चाहिए. हालांकि स्मिथ इस सोच से इत्तेफाक नहीं रखते। उनका साफ कहना है कि जब मैच ढाई दिन में खत्म हो रहे हैं और स्पिन गेंदबाजों के हाथ विकेट लग रहे हैं तो अंतिम एकादश में तेज गेंदबाज क्या करेंगे.

 

ऑस्ट्रेलिया ने बनाई जगह, अहमदाबाद में हारेगा भारत तो WTC फाइनल में कैसे पहुंचेगा?

6,6,6,6…पाकिस्तान में धमाका रोहित शर्मा के साथी का, हवाई फायर से खोली गेंदबाज की डोर, फिर भी रह गया मलाल

काली मिट्टी की पिच ऑस्ट्रेलिया के लिए फायदेमंद
इसका मतलब है कि अहमदाबाद टेस्ट में भी स्मिथ 3 स्पिन गेंदबाजों के साथ उतर सकते हैं. अहमदाबाद में नाथन लियोन, टॉड मर्फी के अलावा कुह्नमैन को खेलते हुए देखा जा सकता है। वहीं अगर अहमदाबाद में काली मिट्टी की पिच होती है तो इसका फायदा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया को होगा. क्योंकि इंदौर में हुए आखिरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने काली मिट्टी से तैयार की गई पिच पर शानदार गेंदबाजी कर टेस्ट जीता था. वैसे भी पिछले 2 टेस्ट में यह मैदान स्पिन गेंदबाजों के मुफीद रहा है और भारत ने इंग्लैंड को दोनों मैचों में 3 दिन के अंदर ही हरा दिया था.

टैग: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा, स्टीव स्मिथ, टीम इंडिया

 

Source link

 

Leave a Comment